Meeting with ESIC Director, Baddi

  • औैद्योगिक संगठन लघु उद्योग भारती बददी इकाई के पदाधिकारियों ने ईएसआई के क्षेत्रीय निदेशक के साथ एक बैठक कर विभिन्न समस्याओं पर मंथन किया। नवगठित लघु उद्योग भारती बद्दी इकाई के पदाधिकारी संगठन के अध्यक्ष संजय बतरा जी की अध्यक्षता में क्षेत्रीय निदेशक दीपक जोशी से मिले। बैठक में ईएसआई से संबधित विभिन्न समस्याओं व मांगो पर विचार विमर्श किया गया। क्षेत्रीय निदेशक  कर्मचारी राज्य बीमा निगम दीपक जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि ईएसआई से संबधित योजनाओं का श्रमिकों को पूरा लाभ उठाना चाहिए और यह तभी संभव होगा जब सभी उद्यमीगण अपने मजदूरों को पहले दिन से ही कर्मचारी बीमा निगम में पंजीकृत करेंगे। उन्होने बताया कि पंजीकरण के समय मजदूर के संपूर्ण विवरण के अलावा उसका आधार कार्ड, बैंक विवरण व मोबाईल नंबर अंकित कराना जरुरी है। इसके कारण मजदूर को उसके स्वास्थ्य, बीमारी से संबधित जानकारी और बिलों के भुगतान के संबध में आनलाईन जानकारी समय समय पर मिल सकेगी। मोबाईल पर तमाम जानकारी मिल जाने से उसको कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे।
  • लघु उद्योग भारती की मांग पर क्षेत्रीय निदेशक एवं अपर आयुक्त दीपक जोशी हिमाचल प्रदेश ने आश्वासन दिया कि जिन इकाईयों में 10 से कम मजदूर कार्यरत हैं उन्हे भी ईएसआई का लाभ दिलाने के लिए संगठन के प्रस्ताव को वह कर्मचारी राज्य बीमा निगम मुख्यालय नई दिल्ली विचारार्थ प्रेषित करेंगे। उन्होने उद्योग भारती की शिकायत पर भरोसा दिलाया कि वह अपने दौरे के दौरान मॉडल अस्पताल ईएसआई काठा में स्वयं जाकर व्यवस्थाएं देखेंगे और अगर कोई कमी पाई गई तो तत्काल उसके निवारण के लिए उचित कदम उठाया जाएगा। लघु उद्योग भारती के प्रदेश सह सचिव अखिल मोहन अग्रवाल ने निदेशक के समक्ष यह मुददा उठाया कि जब उद्योगपति अपने संस्थान की ओर से पैसा ईएसआई में जमा कराता है तो मजदूर के साथ साथ नियोक्ता को भी ईएसआई का लाभ मिलना चाहिए। संगठन सचिव रणेश राणा ने ईएसआई निगम के अधिकारियों को संगठन की संरचना व कार्यप्रणाली से विस्तार से अवगत कराया। उन्होने बताया कि उद्योग हितार्थ लघु उद्योग भारती का गठन 25 अप्रैल 1994 को दिल्ली में किया गया था और आज यह सैक्टर सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध करा रहा है। इसके बाद लघु उद्योग भारती बददी इकाई के नवनियुक्त  अध्यक्ष संजय बतरा व उनकी टीम ने क्षेत्रीय निदेशक दीपक जोशी को हिमाचल प्रदेश का कार्यभार संभालने पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
  • बैठक में राज्य चिकित्सा आयुक्त डा. गूंजन गुप्ता, प्रदेश जनंसपर्क अधिकारी देवव्रत यादव, उप निदेशक पीबी गुरंग, सहायक निदेशक विकास वर्मा, लिपिक सुमित चब्बा, लघु उद्योग भारती के प्रदेश सह-सचिव अखिल मोहन अग्रवाल, बददी इकाई के अध्यक्ष संजय बतरा, उपाध्यक्ष चेतन स्वरुप नागर, संगठन सचिव रणेश राणा, बलराम अग्रवाल, बाबूराजन, विशाल कश्यप, सुरेंद्र शर्मा सहित कई सदस्यगण उपस्थित थे। 
  • Tags: 
  • celebration
  • Log in or register to post comments